एक साथ दोनों हाथ से लिखती है रायपुर की यह लड़की

पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू भाजपा के बूथ अध्यक्षों के साथ क्लस्टर प्रभारी की बैठक नीति आयोग के एडिशनल मिशन डायरेक्टर आनंद शेखर ने मोहला-मानपुर जिले के किसानों से मिलेट्स उत्पादन की जानकारी ली भारत की दूसरी सबसे बड़ी गुफा खुलेगी कल- साल में केवल एक बार ही होते हैं गुफा में शिव जी के दर्शन जांजगीर में जिला क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा समर कैम्प आयोजित हरदोई में मेडिकल किट के साथ रवाना किये गए 11312 मतदान कार्मिक, पूरी हुई चुनावी तैयारियां नामांकन से पहले शिमला में भाजपा का शक्ति प्रदर्शन, चारों लोकसभा सीट पर जीत का दावा मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने केलांग में निर्वाचन प्रक्रिया को लेकर की गई व्यवस्थाओं का लिया जायजा इटावा में सपा, भाजपा प्रत्याशाी ने किया मतदान चना व प्रसारण मंत्री और हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी अनुराग सिंह ठाकुर आज हमीरपुर में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। आज का राशिफल उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुले, चारधाम यात्रा हुआ आगाज उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले गये भारतीय तट रक्षक बलों ने जहाजों के निर्माण

एक साथ दोनों हाथ से लिखती है रायपुर की यह लड़की

Khushboo Diwakar 16-09-2019 12:16:19

कहते है भारत एक ऐसा देश है जहां हर कोने में प्रतिभा छिपी हुई है। इसे रायपुर की एक लड़की काव्या चावड़ा ने सही साबित करके दिखाया है। दरअसल काव्या ने आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्म थ्री इडियट्स के सबसे लोकप्रिय किरदार वायरस से प्रेरणा लेकर दोनों हाथ से एक साथ लिखने का एक अनूठा कौशल विकसित किया है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि वह एक हाथ से सामान्य लिपि में लिखती है और दूसरे हाथ से उसका मिरर राइटिंग करती है, यानी उसके उल्टा लिखती है ।    

तीन से चार वर्षों से अभ्यास जारी
अपने इस कौशल को लेकर समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए, काव्या ने कहा, 'इसमें बहुत अधिक एकाग्रता की जरुरत होती है, लेकिन मैं पिछले तीन से चार वर्षों से यह अभ्यास कर रही हूं। मैं अपने दूसरे हाथ से लिखते हुए भी मिरर लेखन कर सकती हूं। मुझे यह विचार को फिल्म 3 इडियट्स से मिला, जिसमें वायरस  अपने दोनों हाथों से लिख सकता था।

हिंदी और अंग्रेजी में कर सकती है मिरर लेखन
कक्षा 7 की छात्रा काव्या ने दावा किया है कि वह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में एक ही तरह का मिरर लेखन कर सकती है। उसने बताया 'पहले मैंने अंग्रेजी में इस तरह लिखना सीखा और फिर हिंदी में भी
इस तरह से लिखना शुरू कर दिया। इससे  मैं यह संदेश देना चाहती हूं कि ऐसे समय में जब लोग अंग्रेजी सीखने की होड़ में लगे हैं, हमें अपनी भाषा को नहीं भूलना चाहिए इसको भी बढ़ावा देना चाहिए।'

मां ने कहा- छह महीने पहले ही इस बारे में पता चला
लड़की ने आगे कहा कि वह हर दिन पढ़ाई करने के बाद इसका अभ्यास करती हा। इस बीच, काव्या की मां, नेहा चावड़ा ने कहा, 'मैं उसे पढ़ाई के बाद आराम करने के लिए कहती हूं लेकिन वो अभ्यास करती रहती है। हमने केवल छह महीने पहले उसकी इस प्रतिभा के बारे में पता चला। वह हिंदी को बढ़ावा देना चाहती है।'अपनी बेटी का समर्थन करते हुए पिता, प्रितेश चावड़ा ने कहा, 'यह गर्व की बात है कि उसके पास ऐसी अनोखी प्रतिभा है।

कया है मिरर लेखन
मिरर लेखन में आम लिखावट से उल्टी दिशा में लिखा जाता है। इसमें हर अक्षर भी उल्टा लिखा जाता है। इसे आईने की मदद से पढ़ा जा सकता है।  

बोमन ईरानी ने निभाया है किरदार
फिल्म 3 इडियट्स में यह किरदार बोमन ईरानी ने निभाया है, जो इंजीनियरिंग कॉलेज के डीन रहते हैं। उनका असल नाम वीरू सहस्त्रबुद्धे रहता है, लेकिन कॉलेज के बच्चे उन्हें वायरस के नाम से पुकारते हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :